Home स्वास्थ्य दवाओं से नहीं रोने से कम होगा मोटापा, जानें कितने बजे रोएं

दवाओं से नहीं रोने से कम होगा मोटापा, जानें कितने बजे रोएं

पने अक्सर रोने को लेकर कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होगी। यहां तक कि कई लोग बोलते है कि इससे आपके चेहरे पर फर्क पड़ता है लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि रोने से आपके स्वास्थ्य के अच्छा होता है। इसके साथ ही आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है। जी हां आपको पढ़ने पर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है। यह बात एक शोध में सामने आई। जैव रसायनविज्ञानी विलियम फ्राय ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है।  

शोध के मुताबिक रोने से भावनात्मक संतुलन बरकरार रहता है। जैसे खुशी के वक्त हंसी आती है, वैसे ही मुश्किल वक्त में रोना भी स्वाभाविक क्रिया है। रोने से तनाव अपने आप छूमंतर हो जाता है। साथ ही तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं।
यह शोध ‘एशियावन’ में प्रकाशित हुआ है जिसमें यह बात बताई गई है कि भावुक होकर रोने से हमारा कोर्टिसोल स्तर बढ़ता है। हम जब भावनाओं के ज्वार में बहकर आंसू बहाते हैं तो कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है और इससे हमारा वजन थोड़ा कम होता है। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है।
इस शोध में सामने आया कि जब आप आंसू बहाते है तो आपके शरीर में फैट रुक नहीं पता है क्योंकि स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोंस रोते ही बाहर निकल जाते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेवजह रोने से बचे। इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलागे। जब रोएं तो भावनाओं के साथ इसमें कोई फिल्म या फिर रिश्तों के लेकर कुछ ऐसे पल जो आपको रोने में मजबूर कर दें। वो चीज करें।
अब इस शोध में विशेषज्ञों ने भी बताया कि आखिर किस समय रोना सबसे बेस्ट होता है। तो आपको बता दें कि शाम को 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच रोने से ही वजन कम होता है।
हर किसी को रोना पसंद नहीं होता है लेकिन इस तरह से रोना आफकी सेहत के लिए अच्छा होगा। तो फिर देर किस बात की अगर आप भी करना चाहते है वजन कम तो उठाएं टिश्यू और अपनी फीलिंग के साथ रोएं।

Most Popular

Breaking news: 6 मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार हुआ चोर

  बस्ती । पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा के निर्देशन में अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना अध्यक्ष हर्रैया सर्वेश राय ने...

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है अब उन्हें उनका मालिक जब चाहे तब लात मारकर निकाल सकता है इससे...

जया को दिया कंगन का करारा जवाब, कहा-मेरी जगह श्वेता होतीं, तो क्या तब भी…

कंगना रनौत लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. वो सोशल मीडिया पर बेबाकी से अपनी राय रख रही हैं. अब उन्होंने एक ट्वीट किया...

IPL2020: ये है CSK की ताकत, चैम्पियन बनने की है प्रबल दावेदार

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है....

Recent Comments