Home धर्म भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी समेत ये...

भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी समेत ये 6 चीजें, जानें कारण

श्रावस मास का सोमवार हो या फिर किसी और मास का सोमवार, इस दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान उनको गंगाजल, अक्षत्, गाय का दूध, भांग, मदार, धतूरा आदि अर्पित किया जाता है, लेकिन उनकी पूजा में तुलसी समेत 6 ऐसी चीजें हैं, जिनका प्रयोग वर्जित है। उनको भूलकर भी वे चीजें अर्पित नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से वे नाराज हो जाएंगे और आपका बनता काम भी बिगड़ जाएगा।
1. तुलसी का पत्ता
भगवान शिव की पूजा में तुलसी का पत्ता प्रयोग नहीं किया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव ने वृंदा के पति जलंधर का वध किया था, इसमें भगवान विष्णु ने जलंधर का रुप धारण करके वृंदा के पतिव्रता धर्म को तोड़ दिया था। यह बात जानने पर वृंदा ने आत्मदाह कर लिया, उस जगह पर तुलसी का पौधा उग गया। वृंदा ने शिव पूजा में तुलसी के न शामिल होने की बात कही थी।
2. हल्दी
भगवान शिव की पूजा में हल्दी भी वर्जित है। मांगलिक एवं धार्मिक कार्यों में हल्दी को शुभ माना जाता है। हल्दी का सौंदर्य प्रशाधन में भी एक स्थान है और शिवलिंग पुरुषत्व का प्रतीक है, इसलिए भोलेनाथ को हल्दी अर्पित नहीं किया जाता है।
3. भगवान शिव को कनेर, कमल, लाल रंग के फूल, केतकी और केवड़े का फूल नहीं चढ़ाते हैं।
4. शंख
भगवान शिव की पूजा में शंखनाद नहीं किया जाता और न ही शंख से उनका जलाभिषेक किया जाता है। उन्होंने शंखचूर नामक राक्षस का वध किया था, इसलिए उनकी पूजा में शंख निषेध है।
5. नारियल पानी और रोली
नारियल के पानी से भगवान शिव का अभिषेक निषेध है और उनको रोली भी नहीं लगाई जाती है। नारियल को लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है और लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं।

1 COMMENT

Most Popular

जया को दिया कंगन का करारा जवाब, कहा-मेरी जगह श्वेता होतीं, तो क्या तब भी…

कंगना रनौत लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. वो सोशल मीडिया पर बेबाकी से अपनी राय रख रही हैं. अब उन्होंने एक ट्वीट किया...

IPL2020: ये है CSK की ताकत, चैम्पियन बनने की है प्रबल दावेदार

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है....

क्यों धीरे-धीरे कम हो रहा कपल्स के बीच का रोमांस, जानिए सच्चाई…

लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स एक समय के बाद रिश्ते में पहले जैसा उत्साह नहीं महसूस करते हैं. खासतौर से सेक्स को...

Realme की कम कीमत में ये हैं सबसे शानदार 2 स्मार्टफोन, देखें फीचर…

भारत में पिछले दिनों कई पॉकेट फ्रेंडली स्मार्टफोन ने दस्तक दी है। अगर 10,000 रुपये से कम बजट के स्मार्टफोन की बात करें, तो...

Recent Comments