Home स्वास्थ्य Weight को जल्दी से कैसे कम करें? जानिए...

Weight को जल्दी से कैसे कम करें? जानिए…

यदि आप तेजी से वजन कम करने के तरीकों की खोज करने वालों में से एक हैं, तो आपको उन सभी महंगी, प्रसिद्ध आहार गोलियों को भूलना होगा। वजन कम करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ वजन कम करने के कुछ तेज़ तरीके हैं – जिन्हें विशेष खाद्य पदार्थों और पूरक आहार की आवश्यकता नहीं है।

कई लोगों का मानना ​​है कि वजन कम करने का एकमात्र तरीका कैलोरी को बदलना या कैलोरी या कार्ब्स की गिनती करना है। यह बेशक काम करता है लेकिन यह वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। सबसे अच्छी आहार योजनाएं वे हैं जो आपको सिखाएंगी कि किस तरह से वजन कम करना है जो आपके चयापचय और आपकी कैलोरी जलाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

आपने वजन घटाने के अन्य लेखों को खूब पढ़ा होगा, उदाहरण के लिए उपवास, आहार की गोलियों का उपयोग करना, फ्राई डाइट जैसे गोभी का सूप और भी बहुत कुछ। ये तरीके अल्पावधि पर काम करते हैं, लेकिन बहुत खतरनाक हो सकते हैं और दीर्घकालिक रूप से कभी काम नहीं करेंगे। इस तेजी से वजन कम करने वाली डाइट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका वजन कम होता है और यह निश्चित रूप से लंबे समय में वापस आएगा। तेजी से वजन कम करने के लिए आपके पास कैलोरी होनी चाहिए।

यह आपको अजीब लग सकता है कि मैंने कहा कि वजन कम करने के लिए आपके पास कैलोरी होनी चाहिए, लेकिन सच्चाई यह है कि आपके चयापचय के लिए ठीक से प्रदर्शन करने के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है। जब भी आप उन कम कैलोरी या भुखमरी आहारों में से कोई भी कोशिश करते हैं, तो आपका चयापचय धीमा हो जाता है और उस दर पर कैलोरी नहीं जलनी चाहिए। यह मुख्य कारण है कि इतने सारे लोग शिकायत करते हैं कि उन्होंने कुछ भी नहीं खाया है फिर भी वे अपना वजन कम नहीं कर रहे हैं।

वजन कम करने के लिए तेजी से तरीके ढूंढना जरूरी नहीं कि मुश्किल, खतरनाक, थकाऊ या अस्वस्थ हो। वास्तव में, वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह कर रहा है जब आप इसका आनंद ले रहे हैं। कई ऑनलाइन वजन घटाने की योजनाएं हैं जो आपको कैलोरी या भुखमरी की पीड़ा से गुजरने के बिना केवल 11 दिनों में 9 पाउंड के रूप में शेड करने में मदद कर सकती हैं।

यह कैसे हो सकता है? यह सीखना और जानना संभव है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको अधिक प्रभावी ढंग से वसा जलाने में मदद करेंगे जो बदले में आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, आपका चयापचय पागल की तरह कैलोरी को जला देता है। स्मार्ट, रेगुलर एक्सरसाइज और बढ़ा हुआ मेटाबॉलिज्म खाना वजन कम करने के कुछ तेज तरीके हैं।

वजन कम करने के लिए तेजी से तरीके खोज रहे हैं? सबसे पहले आपको अपना वजन कम करने की योजना की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह हो सकता है कि प्रति सप्ताह कुछ समय के लिए हर दिन थोड़ा सा काम करना। बस आपके खाली समय पर निर्भर करता है। साप्ताहिक योजना बनाएं और उससे चिपके रहें।

दूसरी बात, डाइट जर्नल बनाएं – दिन भर में आप जो कुछ भी खाते हैं, उसे लिखिए चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। यह आपको लंबे समय तक अपने आहार पर बने रहने में मदद करेगा। आप अपने वजन घटाने, अपनी भावनाओं और बहुत कुछ को ट्रैक करने के लिए अपनी पत्रिका का उपयोग कर सकते हैं। आप वास्तव में यहाँ रचनात्मक प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य बिंदु इसे लिखना है। यह आपको शामिल और प्रेरित रखेगा।

तीसरा, अपने लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करें। तेजी से वजन घटाने को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है लेकिन आपको यथार्थवादी होना होगा। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने योग्य बनाइए ताकि आप हतोत्साहित न हों। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप पहले सप्ताह 3-4 पाउंड ढीले करने की कोशिश कर रहे हों। यह एक उपलब्ध लक्ष्य है।

चौथा, अपना एक चित्र लें और इसे कहीं रख दें जहाँ आप इसे हर समय देखेंगे। यह आपको याद दिलाएगा कि आपको वर्कआउट करने की आवश्यकता है। किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर लें जिसे आप देखना चाहते हैं और उसे अपने बगल में रखें। यह आपको प्रेरित करेगा।

अंत में, अपने आहार में से कुछ बुनियादी खाद्य पदार्थों को काटें। मुख्य रूप से सोडा और फास्ट फूड आपके लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं। यदि आप अपने आहार से इन चीजों को काट सकते हैं तो आप एक शानदार शुरुआत करेंगे।

 

Most Popular

Breaking news: 6 मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार हुआ चोर

  बस्ती । पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा के निर्देशन में अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना अध्यक्ष हर्रैया सर्वेश राय ने...

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है अब उन्हें उनका मालिक जब चाहे तब लात मारकर निकाल सकता है इससे...

जया को दिया कंगन का करारा जवाब, कहा-मेरी जगह श्वेता होतीं, तो क्या तब भी…

कंगना रनौत लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. वो सोशल मीडिया पर बेबाकी से अपनी राय रख रही हैं. अब उन्होंने एक ट्वीट किया...

IPL2020: ये है CSK की ताकत, चैम्पियन बनने की है प्रबल दावेदार

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है....

Recent Comments