Home लाइफ़स्टाइल ऐसे करें तेज़ी से पेट की चर्बी कम, बस आज़माएंगे ये आसान...

ऐसे करें तेज़ी से पेट की चर्बी कम, बस आज़माएंगे ये आसान 5 तरीके

वज़न घटाना आसान काम नहीं है, लेकिन अच्छी बात ये है कि जीवन में कुछ बदलाव कर आप वज़न घटा सकते हैं। फिर भी कुछ लोगों के लिए पेट की चर्बी कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई लोग दिन रात मेहनत कर भी वज़न घटाने में नाकाम रहते हैं। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि मेहनत के बावजूद वज़न कम होने का नाम नहीं ले रहा, तो इन आसान टिप्स को फोलो करें।

मौसमी सब्ज़ियां खाएं

संतुलित खाना खाएं, जिसमें ताज़ा फल, सब्ज़ियां और अनाज शामिल हो। लीन प्रोटीन, कार्ब्स और लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट चुनें। अपने आहार में मच्छली, नट्स और वेजीटेबल ऑयल जैसी चीज़ें शामिल करें। संतृप्त वसा, अतिरिक्त चीनी और परिष्कृत कार्ब्स के सेवन से बचें या सीमित करें जिनमें पोषक तत्वों की कमी होती है।

पानी पिएं 

संतृप्ति को बढ़ाने और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने के लिए पानी खूब पिएं। ये न सिर्फ वज़न घटाने में भी मदद करता है बल्कि इससे सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है। टॉक्सिन्स को शरीर से निकालने के साथ सिर दर्द से भी राहत देता है। चीनी युक्त पेय जल से दूर रहें।

खाने की मात्रा का ध्यान रखें

स्वस्थ खाना खाते वक्त भी शरीर में कैलोरी बढ़ती है, इसलिए वज़न घटाने के लिए खाने की मात्रा पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। इसका सबसे आसान तरीका है छोटे बर्तनों का इस्तेमाल करें।

वर्कआउट करें

वज़न घटाने के लिए खाने के साथ-साथ वर्कआउट भी करना ज़रूरी है। शरीर को आलसी बनाने से न सिर्फ वज़न बढ़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी लग जाती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐरोबिक के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगी। आपको रोज़ाना कम से कम 40 मिनट वॉक करना चाहिए।

तनाव से दूर रहें

जितना ज़रूरी सेहतमंद खाना और वर्कआउट है, उतना ही ज़रूरी तनाव से दूर रहना भी है। ख़ासकर जब आप वज़न घटाना चाह रहे हों, क्योंकि कोर्टीसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन जो एड्रेनल ग्लैंड से आता है, वो भी शरीर में वसा जमा करता है। इसलिए तनाव को दूर रखना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप योग, ध्यान और सांस से जुड़ी एक्सर्साइज़ कर सकते हैं। 

Most Popular

Breaking news: 6 मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार हुआ चोर

  बस्ती । पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा के निर्देशन में अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना अध्यक्ष हर्रैया सर्वेश राय ने...

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है

प्राइवेट जॉब कर रहे अंधभक्तो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है अब उन्हें उनका मालिक जब चाहे तब लात मारकर निकाल सकता है इससे...

जया को दिया कंगन का करारा जवाब, कहा-मेरी जगह श्वेता होतीं, तो क्या तब भी…

कंगना रनौत लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. वो सोशल मीडिया पर बेबाकी से अपनी राय रख रही हैं. अब उन्होंने एक ट्वीट किया...

IPL2020: ये है CSK की ताकत, चैम्पियन बनने की है प्रबल दावेदार

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है....

Recent Comments