Home HOME यहाँ देखें कोरोना वैक्सीन की पहली तस्वीर, पुतिन की बेटी के शरीर...

यहाँ देखें कोरोना वैक्सीन की पहली तस्वीर, पुतिन की बेटी के शरीर में बनी एंटीबॉडीज

corona vaccine first pic
corona vaccine first pic

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कोहराम मचाये हुए है। अबतक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है और करोड़ों इस बीमारी की चपेट में हैं। लेकी इसको लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है रूस ने एलान किया है कि उसने सफलतापूर्वक कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया है। वैक्सीन कोरोना का पहला डोज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को दिया गया। उन्हें इस वैक्सीन के दो डोज दिए गए। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन की पहली आधिकारिक तस्वीर भी सामने आई है।

आपको बता दें कि, राष्ट्रपति पुतिन की दो बेटियां हैं, मारिया और कैटरीना। लेकिन दो बेटियों में से किस बेटी को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। वैक्सीन का डोज देने के बाद पुतिन की बेटी के शरीर के तापमान में बदलाव रिकॉर्ड किया गया है।

राष्ट्रपति पुतिन के मुताबिक, पहली डोज देने पर उसके शरीर का तापमान 38 डिग्री था। और जैसे ही उन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई तो उनके शरीर का तापमान एक डिग्री गिरकर 37 डिग्री हो गया। हालांकि, थोड़ी देर में शरीर का तापमान फिर बढ़ने लगा, लेकिन फिर धीरे-धीरे तापमान सामान्य हो गया। 

रूस के राष्ट्रपति पुतिन का दावा है कि वैक्सीन लगने के बाद उनकी बेटी अच्छा महसूस कर रही है। डॉक्टरों ने कहा है कि उनके शरीर में काफी संख्या में एंटीबॉडीज भी बन रही हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कई तरह की जांच से गुजरी है और यह मानव शरीर के लिए सुरक्षित है। 

वैक्सीन का नाम

रूस ने इस वैक्सीन का नाम अपने पहले सैटेलाइट ‘स्पुतनिक वी’ के नाम पर रखा है। इस वैक्सीन को देश के रक्षा मंत्रालय के साथ समन्वय में गमलेया शोध संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। 31 जुलाई को बनाये गये डब्ल्यूएचओ अवलोकन के अनुसार, दुनिया भर में कुल 165 वैक्सीन पर काम चल रहा है। रूसी स्वायत्त निधि के प्रमुख ने कहा, स्पुतनिक वी वैक्सीन की एक अरब डोज के लिए उन्हें 20 से अधिक देशों से निवेदन मिला है। 

Most Popular

जया को दिया कंगन का करारा जवाब, कहा-मेरी जगह श्वेता होतीं, तो क्या तब भी…

कंगना रनौत लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. वो सोशल मीडिया पर बेबाकी से अपनी राय रख रही हैं. अब उन्होंने एक ट्वीट किया...

IPL2020: ये है CSK की ताकत, चैम्पियन बनने की है प्रबल दावेदार

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है....

क्यों धीरे-धीरे कम हो रहा कपल्स के बीच का रोमांस, जानिए सच्चाई…

लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स एक समय के बाद रिश्ते में पहले जैसा उत्साह नहीं महसूस करते हैं. खासतौर से सेक्स को...

Realme की कम कीमत में ये हैं सबसे शानदार 2 स्मार्टफोन, देखें फीचर…

भारत में पिछले दिनों कई पॉकेट फ्रेंडली स्मार्टफोन ने दस्तक दी है। अगर 10,000 रुपये से कम बजट के स्मार्टफोन की बात करें, तो...

Recent Comments