Home Main Slide कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, 23 मजदूरों की मौत, बचाव कार्य जारी

कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, 23 मजदूरों की मौत, बचाव कार्य जारी

0
165

दक्षिण पश्चिम चीन में एक कोयला खदान में हुए हादसे में मरने वाालों की संख्‍या 23 पहुंच गई है। बता दें कि चीन के एक कोयला खादान में कार्बन मोनोऑक्‍साइड का स्‍तर अधिक हो जाने की वजह से अब तक 23 मजदूरों की मौत हो गई। चीन की सरकारी संवाद एजेंसी शिन्‍हुआ ने बताया कि यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचआल जिले में स्थित दियाओशुइदोंग कोयाला खदान में शुक्रवार को हुई।

राहत कर्मियों ने इस हादसे एक व्‍यक्ति को बचा लिया है। शिन्‍हुआ के मुताबिक वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्‍फाइड का रिसाव हुआ था। इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्‍य घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी, कैसे चेक करें रेट लिस्ट

केंद्र के साथ किसान नेताओं वार्ता जारी, इस मुद्दे को लेकर छिड़ी है जंग

एजेंसी के मुताबिक कोयला खदान में यह हादस उस समय हुआ जब मजदूर गड्ढे में उपकरणों को नष्‍ट कर रहे थे। इस दौरान खदान में कार्बन मोनोक्‍साइड का स्‍तर अचानक से बढ़ने लगा। शुक्रवार को 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई थी। खदान में राहत एंव बचाव अभियान युद्ध स्‍तर पर चल रहा है। स्‍थानीय आपता प्रबंधन विभाग ने बताया कि दियाओशुइदोंग कोयला खदान में वर्ष 1975 से खनन शुरू हुआ था। वर्ष 1998 में इस खदान को एक निजी हाथों में दे दिया गया। इस प्रति वर्ष उत्‍पादन क्षमता 1,20,000 टन है।