Home लाइफ़स्टाइल तेजी से वजन घटाने के लिए जरुर खाए ये दो चीज, मिलेगा...

तेजी से वजन घटाने के लिए जरुर खाए ये दो चीज, मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट

आपने कई बार लोगों को ये कहते सुना होगा कि वेट लॉस (Weight Loss Formula) एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. उनका ऐसा सोचना गलत नहीं है, लेकिन एक सच ये भी है कि कुछ आसान ट्रिक वेट लॉस के धीमे प्रोसेस को गति दे सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाने की कुछ खास चीजों का कॉम्बिनेशन वजन तेजी से घटाने (Instant weight loss) में बेहद कारगर है. ये चीजें न सिर्फ लंबे समय तक आपकी भूख कंट्रोल करती हैं, बल्कि शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करती हैं.

अंडा और पालक- अंडे में हाई क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. इस पौष्टिक आहार की रेसिपी बेहद आसान और वेट लॉस फ्रेंडली है. अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं तो अपने ऑमलेट में पालक को शामिल कर लीजिए. एक स्टडी के मुताबिक, आयरन से भरपूर पालक अंडे के साथ तेजी से वजन घटाने का काम करता है.

ओट्स और बैरीज- रास्पबैरी और ब्लूबैरी में शरीर के फायदेमंद कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. मॉर्निंग डाइट में ओट्स के साथ इनका सेवन तेजी से वजन घटाने (Instant weight loss formula) में कारगर है. इस फूड कॉम्बिनेशन के वेट के अलावा भी कई फायदे होते हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए कैसा होगा भारत के लिए 2021, क्या ये दो ग्रह बढ़ाएंगे मुश्किलें?

सेब और पीनट बटर- सेब और पीनट बटर एक क्लासिक वेट लॉस फ्रेंडली फूड माने जाते हैं. पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है जो लंबे समय तक भूख को रोके रखता है और इंसुलिन मेटाबलिज्म भी दुरुस्त करता है. सेब के साथ पीनट बटर खाने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है.

पत्तेदार सब्जियां-ऑलिव ऑयल- हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद भूख को कंट्रोल करने लिए बेस्ट फूड आइटम मानी जाती हैं. इसमें अगर ऑलिव ऑयल शामिल कर लिया जाए तो फायदा दोगुना होगा. इन दोनों चीजों को एकसाथ खाने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं. मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ऑलिव ऑयल और पत्तेदार सब्जियां मिलकर आपकी भूख को कंट्रोल रखते हैं.

ग्रीन टी और लेमन- बढ़ते वजन को मॉनिटर करने वालों के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा बेवरेज माना जाता है. लो कैलरी और एंटी-ऑक्सीडेंट वाला ये ड्रिंक तेजी से कैलोरी बर्न करता है और बेहद कम समय में कई किलो वजन घटा देता है. कई स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है कि दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और तेजी से वजन घटता है. इसे ज्यादा कारगर बनाने के लिए आप इसमें विटामिन-सी से भरपूर फ्रेश नींबू का रस डाल सकते हैं.

गर्म पानी और नींबू का रस– सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. इसे रेगुलर रूटीन में रखकर भी आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये न सिर्फ आपका वजन घटाएगा, बल्कि शरीर से जहरीले पदार्थ भी बाहर करने का काम करेगा.

Most Popular

क्या न्यू ईयर पर कटरीना और विकी ने की हैं साथ पार्टी, जानिए…

बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ और फिल्म अभिनेता विकी कौशल का अफेयर अब नए मोड़ पर पहुंच गया हैl खबरों की मानें तो दोनों ने...

गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की हुई वापसी, इस टीम के खिलाफ खेलेंगे टी20 मुकाबला!

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार नए साल में वापसी करने के लिए तैयार हैं। चोट की वजह से पिछले साल इंडियन...

UP में ठंड का कहर, शून्य के करीब पहुंचा लखनऊ व मथुरा का तापमान

नए वर्ष के स्वागत में ठंड ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। शुक्रवार को बर्फीली हवाओं की वजह से लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम शून्य...

वैज्ञानिकों का बड़ा दावा: सिगरेट पीने से बनता है दिमाग में ‘कोहरा’

सिगरेट, हुक्का, बीड़ी, चिलम या ई-सिगरेट पीने वाले लोगों को दिमाग में कोहरा जमा हो जाता है. ये कोहरा ठीक वैसे ही होता है...

Recent Comments