Home Main Slide Ind vs Aus 2nd Test: 195 रन पर ढेर ऑस्ट्रेलिया, भारत ने...

Ind vs Aus 2nd Test: 195 रन पर ढेर ऑस्ट्रेलिया, भारत ने गंवाया एक विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम 72.3 ओवर 195 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने पहले दिन की खेल खत्म होने तक 11 ओवर में एक विकेट खोकर 36 रन बना लिए हैं। शुभमन गिल 28 रन बनाकर और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं।

भारत की पारी, गिरा पहला विकेट

ऑस्ट्रेलिया 195 पर ऑल आउट हो गई और इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका उस समय लगा, जब टीम का खाता तक नहीं खुला था। मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले मिचेल स्टार्क के शिकार बने। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी, 195 रन पर ढेर हुई टीम 

या की शुरुआत अच्छी नहीं रही। खराब फॉर्म से जूझ रहे जो बर्न्स 10 गेंद खेलने के बाद बिना खाता खोले जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच दे बैठे। कप्तान अजिंक्य रहाणे ने स्पिनर आर अश्विन को मैच में जल्दी बुलाने का फैसला लिया और इसका फायदा विकेट के रूप में मिला। 39 गेंद पर 30 रन बनाकर खेल रहे मैथ्यू वेड को उन्होंने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करवाया। 

अश्विन ने भारत को सबसे बड़ी सफलता स्टीव स्मिथ का विकेट हासिल कर दिलाया। सीरीज में लगातार दूसरी बार उन्होंने स्मिथ को अपना शिकार बनाया। पिछले मैच में 1 रन पर आउट होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज आज बिना खाता खोले ही चेतेश्वर पुजारा को अपना कैच दे बैठे। भारत को चौथी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई, जिन्होंने ट्रेविस हेड को 38 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया।

मोहम्मद सिराज को टेस्ट क्रिकेट में पहला विकेट मार्नस लाबुशाने के रूप में मिला जो 48 रन बनाकर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका कैमरोन ग्रीन के रूप में लगा जो 12 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर lbw आउट हुए। सातवीं सफलता भारत को आर अश्विन ने दिलाई, जिन्होंने कप्तान टिम पेन को 13 रन के स्कोर पर आउट किया। 

8वां विकेट कंगारू टीम का मिचेल स्टार्क के रूप में गिरा जो 7 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। उनका कैच सिराज ने पकड़ा। 9वीं सफलता भारत को बुमराह ने दिलाई। उन्होंने नाथन लयोन को 20 रन के कुल स्कोर पर lbw आउट किया। 10वां विकेट पैट कमिंस के रूप में गिरा जो रवींद्र जडेजा की गेंद पर सिराज के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 9 रन की पारी खेली।

यह भी पढ़ें: भारत-पाक सीमा पर खेतों से मिले भारी संख्‍या में ग्रेनेड, जवान ने पूरे इलाके का किया…

इस मैच के लिए भारतीय ने चार बदलाव किए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया बिना किसी बदलाव के साथ उतरी है। भारत की तरफ से आज के मुकाबले में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज डेब्यू करने जा रहे हैं। आज के मैच में भारत के प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर रिषभ पंत ने रिद्धिमान साहा की जगह ली है। ओपनर पृथ्वी शॉ की जगह शुभमन गिल को मौका दिया गया है। मोहम्मद सिराज को चोटिल हुए मोहम्मद शमी की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टीम में फिट होने के बाद वापसी की है।

भारत का प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन

जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरोन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लयोन और जोश हेजलवुड।

इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे। टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली पहले बच्चे के जन्म के लिए सीरीज के बाकी तीन मुकाबलों में नहीं खेल रहे हैं। भारत को एडिलेड में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से हराया था।

Most Popular

क्या न्यू ईयर पर कटरीना और विकी ने की हैं साथ पार्टी, जानिए…

बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ और फिल्म अभिनेता विकी कौशल का अफेयर अब नए मोड़ पर पहुंच गया हैl खबरों की मानें तो दोनों ने...

गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की हुई वापसी, इस टीम के खिलाफ खेलेंगे टी20 मुकाबला!

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार नए साल में वापसी करने के लिए तैयार हैं। चोट की वजह से पिछले साल इंडियन...

UP में ठंड का कहर, शून्य के करीब पहुंचा लखनऊ व मथुरा का तापमान

नए वर्ष के स्वागत में ठंड ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। शुक्रवार को बर्फीली हवाओं की वजह से लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम शून्य...

वैज्ञानिकों का बड़ा दावा: सिगरेट पीने से बनता है दिमाग में ‘कोहरा’

सिगरेट, हुक्का, बीड़ी, चिलम या ई-सिगरेट पीने वाले लोगों को दिमाग में कोहरा जमा हो जाता है. ये कोहरा ठीक वैसे ही होता है...

Recent Comments